भारत को 5G का इंतजार इन दो देशों में 6G लॉन्चिंग की तैयारी, स्पीड जानकार हो जाएंगे हैरान 5G to 6G Mobile Network

 6G की स्पीड कितनी होगी? फिलहाल इसकी वास्तविक जानकारी उपलब्ध नहीं है। 6G के सफल ट्रायल रन के बाद वास्तविक स्पीड की जानकारी मिल सकेगी। लेकिन इतना जरूर दावा किया जा रहा है कि 6G की स्पीड 5G की अधिकतम स्पीड से 100 गुना ज्यादा तेज होगी।

नई दिल्ली, भारत को 5G सर्विस की लॉन्चिंग का लंबे वक्त से इंतजार है। इस साल मार्च में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी है। लेकिन संसदीय पैनल की रिपोर्ट की मानें, तो साल 2022 तक ही भारत में 5G सर्विस को रोलआउट किया जा सकेगा। लेकिन भारत से अलग चीन और अमेरिका ने अपने यहां 6G सर्विस लॉन्च करने की तैयारी शुरू कर दी है। जहां, चीन पिछले लंबे वक्त से 6G को लेकर काम कर रहा है। चीन की कंपनी Huawei का कनाडा में 6G रिसर्च सेंटर हैं, जहां तेजी से 6G टेक्नोलॉजी पर काम हो रहा है। मौजूदा रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने 6G ट्रांसमिशन के लिए एयरवेव्स की टेस्टिंग के लिए बीते साल नवंबर में एक सैटेलाइट लॉन्च की थी।वहीं एक अन्य चीनी टेलीकॉम कंपनी ZTE भी यूनिकॉम हांग-कांग के साथ मिलकर इस दिशा में काम कर रही है।



अमेरिका और चीन में 6G की होड


Gadgets360 की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने ट्रंप प्रशासन के दौर में ही 6G टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरू कर दिया था। अमेरिका में 6G की लॉन्चिंग के लिए ATIS यानी द अलायंस फॉर टेलीकम्युनिकेशन्स इंडस्ट्री सॉल्यूशन्स का गठन किया गया है, जो बीते साल अक्टूबर से 6G टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है। इस अलायंस में Apple, AT&T, Qualcomm, Google और Samsung जैसी टेक्नोलॉजी जगत की दिग्गज कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा पिछले साल दिसंबर में यूरोपीय संघ ने भी Nokia के नेतृत्व में 6G वायरलेस प्रोजेक्ट की शुरुआत की, जिसमें Ericsson AB और Telefonica SA के साथ-साथ कुछ विश्वविद्यालय भी शामिल हैं।

चीन और अमेरिका के बीच सबसे पहले 6G लॉन्च करने की होड़ जारी है। बता दें कि 6G लॉन्चिंग की होड बेवजह नहीं है। दरअसल दुनिया में 6G का सबसे पहले पेटेंट कराने वाले देश के कुछ अपने फायदे हैं। ऐसा माना जाता है कि जो देश सबसे पहले 6G टेक्नोलॉजी विकसित करता है, उसका दुनिया के ज्यादातर टेलिकॉम बाजार पर कब्जा हो जाता है। इसी वजह से चीन और अमेरिका के बीच 6G लॉन्चिंग की रेस जारी है। 



कितनी होगी 6G की स्पीड


6G की स्पीड कितनी होगी, फिलहाल इसकी वास्तविक जानकारी उपलब्ध नहीं है। 6G के सफल ट्रायल रन के बाद वास्तविक स्पीड की जानकारी मिलेगी। लेकिन इतना जरूर दावा किया जा रहा है, कि 6G की स्पीड 5G की अधिकतम स्पीड से 100 गुना ज्यादा तेज होगी। इस अनुमान के मुताबिक 6G की स्पीड 1,000Gbps हो सकती है। क्योंकि मौजूदा वक्त में 5G की अधिकतम स्पीड 10Gbps है। लेकिन यह जानना जरूरी है कि 6G के कमर्शियल रोलआउट में अभी काफी लंबा वक्त लग सकता है। साथी ही इसकी कीमत भी काफी ज्यादा होगी।

Post a Comment

Welcome To My Website Please Subscribe my channel " Sahil Free dish"

Previous Post Next Post