Jio दूसरे नेटवर्क्स पर मुफ्त वॉयस कॉल की पेशकश करने के लिए 1 जनवरी से शुरू हो रहा है

 Reliance Jio ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 1 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले नेटवर्क पर एक बार फिर से ऑफ-नेट डोमेस्टिक वॉयस कॉल मुफ्त करेगा। ऑपरेटर ने अपने ग्राहकों को 6 मिनट के लिए एक मिनट का शुल्क देना शुरू करने के बाद एक साल से अधिक पुराने अभ्यास को फिर से शुरू कर दिया है। अन्य मोबाइल नेटवर्क के लिए कॉल। ताजा निर्णय decision बिल एंड कीप ’शासन के परिणामस्वरूप आया कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) 1 जनवरी से देश में लागू हो रहा है जो सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए इंटरकनेक्ट उपयोग शुल्क (IUC) को समाप्त कर देगा।



अपडेट के साथ, Jio के सब्सक्राइबर देश के किसी भी मोबाइल नेटवर्क पर मुफ्त वॉयस कॉल करने में सक्षम होंगे - बिलकुल अन्य टेलिस्कोप की तरह। इससे एयरटेल और वीआई (पूर्व में वोडाफोन आइडिया) सहित अन्य टेलीकॉम के लिए प्रतिस्पर्धा कठिन हो सकती है क्योंकि Jio अधिक प्रतिस्पर्धी रिचार्ज प्लान पेश करने में सक्षम होगा। अन्य ऑपरेटरों को भी अब अपने नेटवर्क से वॉयस कॉल समाप्त करने के लिए Jio से कोई शुल्क नहीं मिलेगा।


सितंबर 2019 में, ट्राई ने 1 जनवरी, 2020 से आगे बिल और कीप शासन को लागू करने के लिए समयसीमा को बढ़ा दिया। उस विस्तार के परिणामस्वरूप पिछले साल अक्टूबर में अन्य मोबाइल नेटवर्क के लिए Jio पर छह-पैसे के आउटगोइंग कॉल चार्ज का आगमन हुआ।

उस समय Jio ने दावा किया था कि IUC को प्रभावित करने के कारण, ऑपरेटरों को अपने नेटवर्क पर ऑफ-नेट वॉयस कॉल को सक्षम करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता थी, इसने लगभग रु। का भुगतान किया था। अन्य ऑपरेटरों को पिछले तीन वर्षों में 13,500 करोड़ रुपये। यह भी उल्लेख किया गया था कि 2017 में इंटरकनेक्ट शुल्क लागू होने के बाद, अन्य टेलकोस ने "अत्यधिक टैरिफ" चार्ज करना जारी रखा और वॉयस कॉल के लिए अपने टैरिफ को बढ़ाकर लगभग रु। 1.50 प्रति मिनट।

हालांकि, Jio के विपरीत, अन्य ऑपरेटरों ने IUC का समर्थन किया क्योंकि यह उनकी आय के मुख्य स्रोतों में से एक के रूप में उभरा। बड़ी संख्या में Jio यूजर्स ने वॉयस कॉल के लिए चार्ज शुरू करने के टेल्को के कदम की भी आलोचना की। इसने पिछले साल अपने नेटवर्क पर ऑफ-नेट वॉयस कॉल शुल्क की घोषणा के बाद समर्पित IUC वाउचर लॉन्च करके आराम करने के लिए कुछ आलोचना करने की कोशिश की।

Post a Comment

Welcome To My Website Please Subscribe my channel " Sahil Free dish"

Previous Post Next Post